हर्बल प्रसादम एक अद्भुत हर्बल पेय है

सेवा स्नेह वैलनेस सॉल्यूशंस द्वारा कई वर्षों से ग्राहकों को हर्बल प्रसादम उत्पाद उपलब्ध करवाया जा रहा है। हर्बल प्रसादम एक अद्भुत हर्बल पेय है। यह उत्पाद 20 से अधिक आयुर्वेदिक, हर्बल व प्राकृतिक जड़ी बूटियों से निर्मित हर्बल लेमन टी है। हर्बल प्रसादम में उपयोग की गई प्राकृतिक औषधियां एवं मसाले अनेकों प्रकार से हमारे शरीर को स्वास्थ्य लाभ देते हैं, हर्बल प्रसादम में उपयोग की गई 20 से अधिक प्राकृतिक औषधियों में से एक है गुड़मार। आइए जानते हैं गुड़मार के सेवन से हमें किस प्रकार से स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं और हर्बल प्रसादम लेमन टी के निरंतर सेवन से कैसे आप हर्बल प्रसादम में उपलब्ध अन्य जड़ी-बूटियों के साथ-साथ गुड़मार के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं।

गुड़मार क्या होता है?
गुड़मार (वानस्पतिक नाम : Gymnema sylvestre ) एक औषधीय पौधा है जो मध्य भारत (मध्य प्रदेश), दक्षिण भारत और श्रीलंका का देशज है॥ यह बेल (लता) के रूप में होता है।

गुड़मार सेवन करने के फायदे:-
गुड़मार है डायबिटीज में लाभदायक -
गुड़मार में कुछ एंटी-एथेरोस्‍लेरोटिक (Anti-Atherosclerotic) गुण होते हैं जिससे यह धमनियों में वसा के जमाव को रोकता है। इसके अलावा गुड़मार रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है। गुड़मार का सेवन लिपिड की मात्रा को कम करने में मदद कर सकता है।

गुड़मार का सेवन टाइप 2 डायबिटीज में बहुत लाभकारी है। गुड़मार की पत्तियों में ऐसे गुण होते है जिससे टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों में हाइपरग्लायसेमिया नियंत्रित होता है। इस तरह यह टाइप 2 डायबिटीज कम करने का कारगर उपचार है।

गुड़मार रखे कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित -
रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत अधिक बढ़ने से हृदय रोग का जोखिम बढ़ सकता है। इसे कम करने के लिए दुनिया भर में गुड़मार का उपयोग किया जाता है। गुड़मार हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड को कम करने में मदद कर सकता है।


गुड़मार में कुछ एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो हानिकारक कोलेस्ट्रॉल और आँतों में ट्राइग्लिसराइड के अवशोषण से बचाते हैं। इसके अलावा यह ब्लड शुगर के स्तर को कम करने और मीठा खाने की तलब रोकने में भी लाभकारी है जिससे वसा का अवशोषण और लिपिड स्तर प्रभावित हो सकता है।

गुड़मार करे ब्लड प्रेशर कम -
हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर) से भारत में 20 लाख से भी अधिक वयस्क प्रभावित हैं। यह एक महत्वपूर्ण समस्या है जिससे स्ट्रोक, दिल का दौरा, हृदय रोग, हृदय गति रुकना, किडनी का काम करना बंद करना और अन्य गंभीर स्थितियां पैदा हो सकती हैं। हाई ब्लड प्रेशर के सामान्य लक्षणों में गंभीर सिरदर्द, मतली, उल्टी, नाक से खून बहना आदि शामिल होता है।

यदि इनमें से कोई भी लक्षण (जरूरी नहीं है कि सभी लक्षण ब्लड प्रेशर के ही हों) दिखें तो इन पर ध्यान दें। गुड़मार में जिम्नेमिक नाम का एसिड होता है जो हमारे शरीर में मौजूद एक प्रोटीन एंजियोटेंसिन II (जो रक्तचाप को बढ़ाने के लिए जाना जाता है) की गतिविधि रोकने में मदद करता है जिससे ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिलती है।

गुड़मार है पीसीओडी में उपयोगी- पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (पीसीओडी) महिलाओं की ओवरी (अंडाशय) से जुड़ी समस्या है। इसमें महिलाओं में यौन हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं। यह समस्या आम तौर पर मोटापे की शिकार महिलाओं में पाई जाती है। उनमें से 30-40 प्रतिशत महिलाएं ग्लूकोज सहिष्णुता के स्तर से प्रभावित पाई गई हैं। गुड़मार में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो कार्बोहाइड्रेट और शर्करा खाने की तलब कम करते हैं जिससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है।

पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम या पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं में बांझपन की समस्या हो सकती है। पीसीओएस को नियंत्रित करने के लिए उपयुक्त आहार और पूरक पदार्थों का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।


ब्लड शुगर के स्तर को कम करने के लिए सैकड़ों साल से गुड़मार का उपयोग किया जा रहा है। साथ ही यह पीसीओडी सिंड्रोम के लिए भी लाभकारी सिद्ध हुआ है।

 

गुड़मार रखे लिवर को सुरक्षित -
गुड़मार से बने पूरक पदार्थ लिवर की सुरक्षा के लिए टॉनिक का काम करते हैं। तमिलनाडु के मदुरै स्थित सिरुमलै पहाड़ियों में रहने वाली पलीयार जनजातियां पीलिया के इलाज के लिए गुड़मार की पत्तियों का उपयोग करती है क्योंकि इसमें लिवर को ठीक करने वाले गुण होते हैं।

गुड़मार रखे त्वचा को स्वस्थ -
गुड़मार कैप्सूल में बैक्टीरिया-रोधी गुण होते हैं जिनका उपयोग त्वचा विकारों और संक्रमणों के इलाज के लिए किया जाता है। डायबिटीज में ऐसी परेशानियां होना आम है। गुड़मार का उपयोग त्वचा पर सफेद दाग (ल्यूकोर्डमा) के प्राकृतिक उपचार तौर पर किया जाता है। इसका उपयोग सौन्दर्य प्रसाधनों में किया जाता है।

गुड़मार है वजन घटाने में लाभकारी -
मोटापा शरीर में चर्बी और कार्बोहाइड्रेट जमा होने के कारण होता है। डायबिटीज से पीड़ित लोगों में मोटापा अनुवांशिक और आम होता है। एक परिकल्पना के अनुसार डायबिटीज, जिम्नेमिक एसिड और मोटापे के बीच सम्बन्ध है। कुछ शोधों में पाया गया कि गुड़मार के अर्क से पशुओं और मनुष्यों में वजन कम करने में मदद करने में मदद मिली।

 

गुड़मार डायबिटीज कम करने में उपयोगी है। तीन सप्ताह तक किये गए एक अध्ययन से पता चला है कि गुड़मार में मौजूद जिम्नेमिक एसिड, रक्त में रक्त में शर्करा का अवशोषण कम कर देता है। यह मीठा खाने की तलब भी कम करता है जो मोटापे से ग्रस्त लोगों की आम समस्या है। इसके अलावा एक अन्य अध्ययन के तहत 60 लोगों को गुड़मार के अर्क का सेवन करने से वजन को 5-6% कम करने में मदद मिली और उनके भोजन की मात्रा भी कम हुई।

गुड़मार है गठिया में सहायक -
गुड़मार गठिया जैसी बीमारियों का लोकप्रिय पारंपरिक उपचार है। कई मरीजों को इसके सेवन से लाभ मिला और इससे गठिया उभरने से रोकने में मदद मिली। इसमें जलन-सूजन कम करने वाले गुण होते हैं जिससे गठिया के इलाज में मदद मिलती है। गुड़मार अच्छे किस्म का मूत्रवर्धक (diuretic) भी है। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

ऐसे करें सेवन

विशेषज्ञों की मानें तो गुड़मार की पत्तियों का सेवन करने से एक घंटे तक मिठास का स्वाद खत्म हो जाता है। इसके लिए रोजाना खाली पेट गुड़मार की पत्तियों को चबाकर खाएं। इसके बाद एक गिलास पानी पिएं। इससे न केवल शुगर लेवल कम होता है, बल्कि दिनभर शुगर लेवल नहीं बढ़ता है।

आजकल की व्यस्त जिंदगी में हम अपने शारीरिक लाभ के लिए इतना समय नहीं निकाल पाते हैं कि हम किसी प्राकृतिक औषधि की खोज करें उसके बाद वह हमें निरंतर सेवन के लिए उपलब्ध होती रहे और अगर वह औषधि उपलब्ध हो भी जाए तो जानकारी के अभाव में हम निर्धारित मात्रा से कम या ज्यादा सेवन कर सकते हैं जिसका प्रभाव हमारे शरीर पर नकारात्मक रूप से भी देखा जा सकता है, इसीलिए हर्बल प्रसादम का निरंतर यही प्रयास रहा है कि इस प्रकार से उचित गुणवत्ता वाली प्राकृतिक औषधियां एवं मसालों का मिश्रण करके ग्राहकों तक शुद्ध उत्पाद पहुंचाएं तथा हर्बल प्रसादम सेवन करने वाले शरीर को प्रकृति द्वारा प्राप्त औषधियों का उचित लाभ मिलता रहे। यदि आप अभी तक हर्बल प्रसादम लेमन टी के सेवन से वंचित रहे हैं तो अब बिना देरी किये (+91) 9868990099 नंबर पर हमसे जुड़ें और हर्बल प्रसादम से संबंधित अन्य जानकारी या घर बैठे आर्डर प्राप्त करने के लिए हर्बल प्रसादम के ग्राहक सेवा केंद्र में कॉल करें।