Blog posts of '2021' 'July'

Health Benefits of Dry Ginger (Sonth)
सूखी अदरक या सोंठ का इस्तेमाल कई तरह की घरेलू दवा बनाने या भोजन में बेहतर स्वाद के लि‍ए किया जाता है। सोंठ का इस्तेमाल आप किन-किन समस्याओं में और किस तरह से कर सकते हैं, जानने के लिए जरूर पढ़ें, सोंठ के 11 स्वास्थ्यलाभ
Health Benefits of Ajwain (अजवाइन के फायदे)
अजवाइन ऐसी चीज है, जो न सिर्फ खाने का जायका बढ़ाती है, बल्कि स्वास्थ्य को भी ठीक रखने में मदद कर सकती है। यही कारण है कि भारतीय भोजन में अजवाइन का अधिक इस्तेमाल किया जाता है। इस लेख में हम अजवाइन खाने के फायदे से आपको रू-ब-रू कराएंगे। इसके अलावा, यह भी बताएंगे कि अधिक सेवन से अजवाइन खाने के नुकसान क्या क्या हो सकते हैं। बेशक, अजवाइन खाने के फायदे हैं, लेकिन यह किसी समस्या का सटीक इलाज नहीं है। हां, यह शारीरिक परेशानी के लक्षण या उससे बचाव में मदद जरूर कर सकता है, लेकिन इसे किसी गंभीर बीमारी का इलाज समझने की भूल न करें।
Tulsi Medicinal Uses & Benefits
तुलसी के सेवन से हमें किस प्रकार से स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं और हर्बल प्रसादम लेमन टी के निरंतर सेवन से कैसे आप अन्य औषधियों के साथ-साथ तुलसी का भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। भारत के अधिकांश घरों में तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) की पूजा की जाती है। हमारे ऋषियों को लाखों वर्ष पूर्व तुलसी के औषधीय गुणों का ज्ञान था इसलिए इसको दैनिक जीवन में प्रयोग हेतु स्थान दिया गया है। आयुर्वेद में भी तुलसी के फायदों का विस्तृत उल्लेख मिलता है। इस लेख में हम आपको तुलसी के फायदे, औषधीय गुणों और उपयोग के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।
Health Benefits of Ginger
हर्बल प्रसादम में उपयोग की गई प्राकृतिक औषधि एवं मसाले अनेकों प्रकार से हमारे शरीर को स्वास्थ्य लाभ देते हैं, हर्बल प्रसादम में उपयोग की गई 20 से अधिक प्राकृतिक औषधियों में से एक है अदरक। आइए जानते हैं अदरक के सेवन से हमें किस प्रकार से स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं और हर्बल प्रसादम लेमन टी के निरंतर सेवन से आप अदरक के साथ-साथ अन्य औषधियों का भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
Black Pepper : काली मिर्च के फायदे, उपयोग और औषधीय गुण
काली मिर्च के काफी अधिक औषधीय लाभ हैं। यह वात और कफ को नष्ट करती है और कफ तथा वायु को निकालती है। यह भूख बढ़ाती है, भोजन को पचाती है, लीवर को स्वस्थत बनाती है और दर्द तथा पेट के कीड़ों को खत्म करती है। यह पेशाब बढ़ाती है और दमे को नष्ट करती है। तीखा और गरम होने के कारण यह मुँह में लार पैदा करती है और शरीर के समस्त स्रोतों से मलों को बाहर निकाल कर स्रोतों को शुद्ध करती है। इसे प्रमाथी द्रव्यों में प्रधान माना गया है। आइए जानते हैं कि आप बीमारियों को ठीक करने के लिए काली मिर्च का उपयोग कैसे कर सकते हैं।